सरकार का बड़ा फैसला कंपनी मालिकों और कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी

0
loading...

ऐसी कंपनिया जिनके पास 100 ले कम कर्मचारी और श्रमिक है, उनके लिए एक बड़ी खुशखबरी है. दरअसल देश में जारी लॉकडाउन के असर को देखते हुए केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि ऐसी कमपनियों के कर्मचारियों के पीएफ खाते में नियोजन के हिस्से का अंशदाव सरकार करेगी. इतना ही नहीं सरकार कर्मचारी का हिस्सा भी प्रदान केरगी। इससे यूपी के 13829 कंपनियों व उनके कर्मचारियों को राहत मिलेगी.

loading...

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस फैसले से 66 हजार 781 दकानों प्रतिष्ठान और 14 हजार 724 ठेकेदार एजेंसियों के मालिकों और कर्मचारियों को राहत मिलेगी. सरकार के इस फैसले से कंपनी मालिकों और कर्मचारियों का 24 फीसदी खाते में डालने वाला खर्च बच जाएगा और वो खर्च सरकार उठाएगी. हालांकि यह लाभ केवल उन कंपनियों और दुकानों को मिलेगा जहां 100 से कम कर्मचारी है.

भारतीय मूल की छात्रा ने दिया नाम NASA के पहले मंगल हेलीकॉप्टर को

वहीं दूसरी तरफ केंद्र दूसरे राज्यों में फंसे श्रमिकों की मदद के लिए एक योजना लाने पर विचार कर रही है. इसके तहत राहत पैकेज का ऐलान किया जा सकता है.

बता दें, कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के प्रकोप की वजह से कई कंपनियों की आर्थिक हालत काफी खराब हो चुकी है. मौजूदा समय में लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से होने वाली नुकसान की भरपाई के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार कई महत्वपूर्ण कदम उठा रही है. इससे पहले बताया जा रहा था कि मोदी सरकार के द्वारा आर्थिक दबाव का सामना कर रही कंपनियों को बड़ी राहत दी जा सकती है. इसके तहत कंपनियों के लिए ईएसआईसी योगदान (Employee State Insurance Corporation-ESIC Contribution) की जरूरी सीमा को सरकार कम करने का निर्णय ले सकती है.

loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.