हिंदुस्तान व चाइना के बीच दशा हुई बेहद कठिन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बताया

0
loading...

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने लद्दाख की गलवान घाटी (Galwan Valley) में हिंदुस्तान व चाइना सैनिकों की हिंसक झड़प पर रिएक्शन दी है। ट्रंप ने बोला है कि दशा बेहद कठिन हैं। हम हिंदुस्तान व चाइना दोनों से बात कर रहे हैं।

loading...

जब अमेरिकी राष्ट्रपति से पूछा गया कि हिंदुस्तान व चाइना के बीच की स्थिति का आपका क्या बोलना है, तो उन्होंने बोला कि- ‘यह बहुत कठिन स्थिति है। हम हिंदुस्तान से बात कर रहे हैं, हम चाइना से बात कर रहे हैं। उनके बीच बड़ी समस्या हो गई है। उनके बीच झड़प हो रही है। हम देखेंगे कि क्या कर सकते हैं। हम उन्हें मदद करने की प्रयास कर रहे हैं। ‘

इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने बोला था कि चीनी सेना भारतीय सीमा पर तनाव भड़का रही है। उन्‍होंने चाइना की सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी को दुष्‍टता करने वाली पार्टी बोला था। गलवान की इस घटना पर व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव कायले मैकनी ने बोला था कि- ‘राष्ट्रपति इसके बारे में जानते हैं। हम पूर्वी लद्दाख में असली नियंत्रण रेखा के साथ भारतीय व चीनी सेना के बीच स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। ‘ उन्होंने मारे गए सैनिकों के प्रति संवेदनाएं जाहीर की थीं। साथ ही उन्होंने अमेरिका के मध्यस्थ होने की किरदार निभाने वाले विचार को भी खारिज कर दिया था।

loading...

Leave A Reply

Your email address will not be published.